logo

गाजियाबाद और अलिगढ़ का नाम बदलेगी UP की योगी सरकार, क्या होगा नया नाम

NAME.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

यूपी की आदित्यनाथ योगी सरकार (Adityanath Yogi government) गाजियाबाद (Ghaziabad) और अलिगढ़ (Aligarh) का नाम बदलने जा रही है। गाजियाबाद का नाम बदलन को लेकर नगर निगम ने बैठक की है। इसमें नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गयी है। अब इसे राज्य सरकार के पास अंतिम मंजूरी के लिए भेजा जायेगा। चर्चा है कि इसके बाद अलिगढ का नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी। मिली खबर के मुताबिक गाजियाबाद का नया नाम गजनगर, हरनंदी नगर और दूधेश्वर नगर हो सकता है। हालांकि इसके लिए लोगों से भी नाम भेजने की अपील की गयी है। नये नाम पर अंतिम फैसला योगी सरकारी की कैबिनेट करेगी।


इन शहरों के नाम भी बदले गये  

बता दें कि यूपी में योगी सरकार बनने के बाद प्रदेश के कई शहरों के नाम बदले गये हैं। इससे पहले इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया जा चुका है। इसके साथ ही मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और झांसी रेलवे स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन रखा गया है। बहरहाल चर्चा है कि अलिगढ़ का नया नाम हरिगढ किया जा सकता है। 

गाजियाबाद 1976 में बना जिला  

साल 1976 तक गाजियाबाद मेरठ जिले का एक तहसील हुआ करता था। इसे 14 नवंबर 1976 को देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की जयंती पर जिला घोषित किया गया। उस समय यूपी में कांग्रेस की एनडी तिवारी की सरकार थी। वर्तमान समय में गाजियाबाद जिला का मुख्यालय गाजियाबाद, ग्रैंड ट्रंक रोड पर स्थित है। ये हिंडन नदी से लगभग एक किलोमीटर की दूरी पर है।